कान में खुजली होने पर क्या करे?

कान में खुजली होना एक आम सी समस्या हो गई है कान शरीर का एक ऐसा हिस्सा होता है जहां पर बहुत सारी नसें इसीलिए होते हैं इनमें से किसी भी नस में अगर किसी भी प्रकार की समस्या होने लगती है तो कान में खुजली या अन्य समस्याएं उद्भव ने लगती हैं उनमें से फंगल इन्फेक्शन या किसी संक्रमण की शुरुआत अगर हो रही है तो कान में खुजली होना एक सामान्य से बात है इसके अलावा कुछ प्रकार के चर्म रोग भी कान में खुजली पैदा करते हैं कान की खुजली अगर ज्यादा बढ़ जाती है तो आपको जल्द से जल्द डॉक्टर को दिखाना चाहिए इसके अलावा कान की खुजली की शुरुआत के लक्षण ठीक करने के लिए हमने आपको कुछ घरेलू उपाय बताए हैं इस आर्टिकल में हमने आपको कान की खुजली दूर करने के घरेलू उपाय बताए हैं यह उपाय आपकी कान की खुजली को कम करने में मदद करेंगे।

कान में खुजली होने पर क्या करे?

कान की खुजली कम करने का घरेलू तरीका है गर्म तेल 

कान की खुजली दूर करने के लिए आपको गुनगुना तेल बहुत ही बेहतरीन तरीका है गुनगुना तेल कान में डालने से कान की खुजली को काफी आराम मिलता है अगर आपके कान में दर्द है तब भी यह उपाय बहुत बेहतर काम करता है इसके अलग कहीं शुद्ध तेल का इस्तेमाल भी होता है जैसे जैतून का तेल नारियल का तेल टी ट्री ऑयल सरसों का तेल लहसुन का तेल इन तीनों का इस्तेमाल करके आप कान की खुजली कम कर सकते हैं। home remedies for itchy ear in Hindi.

सबसे पहले आपको शुद्ध तेल को कटोरी में डाल कर उसे थोड़ा सा गर्म कर ले गर्म होने के बाद तेल को थोड़ा गुनगुना होने के लिए वैसे ही रख दें तेल का इस्तेमाल करने से पहले एक बार उसे छूकर देखें कि हर ज्यादा गर्म तो नहीं है अगर तेल गुनगुना हो गया है तो आप इसे इस्तेमाल करने के लिए यूज कर सकते हैं अब आप रोए ले कर रोए को तेल में डुबोकर और आप उसको अपने कान में एक या दो गुंडे डालें अगर कान के बाहर खुजली है तो आप उंगली से इस भाग पर तेल लगा सकते हैं तेल डालने के बाद आपको कान से तेल निकालने के लिए रोई लग सकता है रुई काफी मोटी होनी चाहिए जिससे कान के अंदर ना जा पाए इस तरीके से आप कान की खुजली कम कर सकते हैं। home remedies for itchy ear in Hindi.

कान में खुजली होने पर सिरके का इस्तेमाल करें 

कान की खुजली के लिए सफेद सिरका बहुत ही बेहतरीन घरेलू तरीका है इसका सबसे अच्छा परिणाम पाने के लिए आपको सफेद सिरके को अल्कोहल के साथ मिला सकते हैं यह न सिर्फ खुजली काम करेगा बल्कि प्रभावित क्षेत्र को साफ रखने में भी काफी हद तक मदद करता है। home remedies for itchy ear in Hindi.

सफेद सिरके का इस्तेमाल करने के लिए आपको एक छोटा चम्मच सिरका लेना है एक छोटा चम्मच अल्कोहल लेना है और कुछ रुई के टुकड़े लेने हैं इसको बनाने के लिए आपको सबसे पहले दोनों मिश्रण को एक साथ मिला दे उसके बाद आप रवि को इस मिश्रण में डुबोकर फिर वही को प्रभावित इस से मतलब कान में आपने जोड़ें मिश्रण को एक या दो गुणा काफी है अगर आप चाहते हैं कि मिश्रण कान में से निकाले नहीं तो आप रुई की मदद से इसे निकाल सकते हैं।

कान की खुजली हाइड्रोजन पराक्साइड से दूर कर सकते हैं 

अगर आपको अच्छा परिणाम पाना है तो आप हाइड्रोजन पराक्साइड का इस्तेमाल कर सकते हैं हाइड्रोजन पराक्साइड कानों के अत्यधिक मेल को निकालने में मदद करता है और कान को साफ रखने में भी काफी हद तक मदद करता है हाइड्रोजन पेरोक्साइड कान की खुजली दूर करने में भी काफी हद तक मदद करता है। home remedies for itchy ear in Hindi.

हाइड्रोजन पराक्साइड इस्तेमाल करने का सही तरीका आपको कुछ हाइड्रोजन पेरोक्साइड की बूंदे लेकर प्रभावित हिस्से यानी कान में हैंड रोशन पैर अवसर की कुछ बूंदें डालने हाइड्रोजन पेरोक्साइड में पानी में मिलाकर आप इस्तेमाल कर सकते हैं डालने के बाद कुछ सेकंड आपको बुलबुले दिखेंगे बुलबुले बंद होने का इंतजार करें और उसके बाद आप कहां से हैं वजन पैरों से निकाल दें कान की खुजली को ठीक करने के लिए आप इस तरीके को 8 दिन में एक बार आजमा सकते हैं यह एक घरेलू तरीका है जो खासकर स्विमिंग करते हैं उनके लिए काफी कारगर साबित होता है। home remedies for itchy ear in Hindi.

कान में खुजली दूर करने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं एलोवेरा

एलोवेरा स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होता है यह हर बीमारी का इलाज करने में मदद करता है एलोवेरा कान की खुजली की समस्या दूर करने में भी काफी हद तक मदद करता है एलोवेरा कान के पीएच स्तर को संतुलित रखने में भी मदद करता है और यह सूजन को कम करने में भी मदद करता है । आप अगर कान की खुजली को कम करने के लिए बेताब है तो आप एलोवेरा जेल की कुछ बूंदें कान में डाल कर आप कान की खुजली कम कर सकते हैं इस उपाय का इस्तेमाल करने से पहले आप डॉक्टर की सलाह जरूर लें। home remedies for itchy ear in Hindi.

कान की खुजली कम करने के लिए घरेलू तरीका है पानी और अल्कोहल 

अगर आपके कान में खुजली हो रही है यह समस्या कम नहीं हो रही है तो आप कान को साफ करने के लिए पानी और अल्कोहल का इस्तेमाल कर सकते हैं एक बात जरूर ध्यान रखें कि अल्कोहल का ज्यादा उपयोग नहीं करना चाहिए आप अल्कोहल का प्रयोग करने से पहले उसमें पानी जरूर मिला ले। home remedies for itchy ear in Hindi.

अल्कोहल पानी कैसे इस्तेमाल करें आपको 3 बड़ा चम्मच पानी लेना है और 3 बड़े चम्मच अल्कोहल लेना है उसके बाद आप कुछ हुई के टुकड़े भी लेने हैं सबसे पहले आपको दोनों को एक साथ मिला लेना है उसके बाद आपको रुई के टुकड़े डुबोकर फिर आप अपने कानों में उस अनुच्छेद ले उसके बाद आप डॉक्टर या सीरीज का भी इस्तेमाल कर सकते हैं कुछ मिनट बाद आप इसको ऐसे ही छोड़ दें उसके बाद आप काम को थोड़ी और झुका कर पानी निकाल सकते हैं इससे आपको कान खुजली से छुटकारा मिल जाएगा।

कान की खुजली से छुटकारा पाने के लिए गर्म सिकाई जरूर करें 

कान की खुजली से आपको छुटकारा पाना है तो आप कान की खुजली से छुटकारा पाने के लिए आप गर्म सिकाई कर सकते हैं यह उपाय कान की महिला और यह ईयर वैक्स निकालने में भी काफी हद तक मदद करता है यह घरेलू और काफी सुरक्षित उपाय है आपको सबसे पहले एक दवा लेना है उसे गर्म करने के लिए आप जांच पर रखते गर्म होने के बाद उस पर कोई मुलायम सा कपड़ा रखे उस कपड़े को थोड़ा सा गर्म करें और अपने कानों पर लगाए कानो पर लगाकर इसे कपड़े को अधिक गर्म होने ना दें यह जरूर ख्याल रखें आप कपड़े को अपने कान पर कुछ सेकंड तक लगाकर रखें इस प्रक्रिया को आप 10 मिनट तक दोबारा सकते हैं जिससे कि आपके कान की खुजली से आपको छुटकारा मिल पाएगा। home remedies for itchy ear in Hindi.

कान की खुजली दूर करने का उपाय है भाप 

अगर आपको कान की खुजली दूर करना है तो आप घर आ रहे या बाप का इस्तेमाल कर सकते हैं गरारे करने के लिए आपको नमक के पानी का इस्तेमाल करना है इसके बाद आप गर्म पानी करके सिरे को तौलिए से ढकने के बाद आप ले सकते हैं भाप लेने से आपके कान में होने वाली खुजली को आराम मिल सकता है। home remedies for itchy ear in Hindi.

कान में खुजली से छुटकारा पाने के लिए कुछ जरूरी टिप्स हिंदी में – 

  • • कान में माचिस के तिल्ली जैसे अन्य पदार्थों डालने से बचें।
  • • अगर आपको कान साफ करना है तो आप बाहर से किसी मुलायम पदार्थ से कान साफ करें।
  • • स्विमिंग करते समय कान के छेद को बचाने के लिए आप ear plugs का इस्तेमाल जरूर करें।
  • • कान की खुजली को कम करने के लिए मेडिकल स्टोर से दवाई ले सकते हैं और आप डॉक्टर की सलाह भी जरूर ले।
  • • अगर आप कान की खुजली से ज्यादा परेशान हो रहे हैं और कान की खुजली ज्यादा बढ़ती ही जा रही है तो आप जल्द से जल्द डॉक्टर के पास जरूर जाएं।

Leave a Comment