याद करने की ताक़त कैसे बढ़ाये- How to Increase Memory Power In Hindi

हेलो दोस्तों! दोस्तों कई लोगों को भूलने की समस्या ज्यादा ही परेशान करती है। अपने जरूरी काम के अलावा लोगों के नाम और सुबह खाने में क्या खाया यह भी याद नहीं रहता। ऐसे लोगों को को भुलक्कड़, मंदबुद्धि और भी ना जाने कितने ताने सुनने पड़ते है। ज्यादातर बच्चों की शिकायत होती है कि उन्हें ठीक से याद नहीं रहता। आज के युग में तेज एवं चतुर दिमाग के लोग ही जीवन में कामयाब हो सकते है। याददाश्त कमजोर होने के कई कारण हो सकते हैं, जैसे पूरी नींद ना लेना, पौष्टिक आहार की जगह जंक फूड खाना, नाश्ता ना करना, ज्यादातर तनाव में रहना या नशा करना। इन सभी आदतों में सुधार कर आप अपनी याददाश्त को बढ़ा सकते हैं। इसके अलावा कुछ घरेलू उपाय भी हैं जिनको अपनाकर आप अपनी याद करने की ताक़त कैसे बढ़ाये सकते हैं :

बादाम(Almond) से बढ़ेगी स्मरण शक्ति

हमें बचपन से ही दिमाग तेज करने के लिए बादाम खाने की सलाह दी जाती है। हमारे बड़े-बूढ़े भी अक्सर कहा करते थे कि बादाम खाया करो थोड़ी अक्ल आएगी। ऐसा इसलिए क्योंकि बादाम में कई ऐसे पौषक तत्व होते है जो हमारे दिमाग की नसों को मजबूत करते है। याद करने की ताक़त बढ़ाने के लिए रात में 5 बादाम पानी में भिगोकर रख दें। सुबह इन बादाम को पीसकर एक पेस्ट बनाकर इसमें दो चम्मच शहद मिला लें। अब इस पूरे पेस्ट को एक गिलास गर्म दूध में मिलाकर पीयें। ध्यान रहे कि यह दूध पीने के बाद आपको 1 घंटे तक कुछ खाना-पीना नहीं है। याद करने की ताक़त बढ़ाने में इस घरेलू उपाय से आपको निश्चय ही लाभ होगा। इसके अलावा भीगे हुए बादाम सुबह मिश्री एवं मक्खन के साथ भी आप खा सकते हैं।

इस मिश्रण का लें सहारा

घर पर बनें इस मिश्रण से आपके यादाशत बढ़ाने में काफी मदद मिलेगी। मिश्रण बनाने के लिए अदरक, मिश्री और जीरा को बराबर मात्रा में लेकर एक-एक कर कूट लें। अगर आप मिक्सी का इस्तेमाल कर रहे हैं, तो इन सामग्री को थोड़ा मोटा पीसें। पीसने के बाद इन सामग्रियों को अच्छे से मिक्स कर लें। अब रोजाना दिन में दो बार इस मिश्रण का सेवन करें। पानी या दूध के साथ सुबह-शाम एक चम्मच इसका सेवन करें और कुछ ही दिनों में खुद फर्क देखिए।

योग से मिलेगा लाभ

योग भारत की एक ऐसी प्राचीन परंपरा है जिसमें लगभग सभी तरह की समस्याओं का हल दिया गया है। आज पूरा विश्व भारत की इस परंपरा को अपना रहा है। रोजाना 30 से 45 मिनट तक योग करने से increase memory power करने में आपको काफी मदद मिलेगी। सुबह उठकर 5 से 10 मिनट ओम का उच्चारण करें। इसके अलावा अनुलोम-विलोम, कपालभाती, ब्राह्मी, भस्त्रिका इत्यादि प्रायाणाम से हमारा मन एकाग्र रहता है। मन एकाग्र रहने से हमारा मस्तिष्क तेज चलता है एवं स्मरण शक्ति भी बढ़ती है।

गुलमेहंदी (Rosemarry) है बहुत असरदार

गुलमेहंदी (Rosemarry) भी आपकी यादाशत बढ़ाने में काफी मददगार साबित होता है। यह एक प्रकार की जड़ी-बूटी होती है, जिसमें कई प्रकार के पौषक तत्व पाएं जाते है। याद्दाश्त बढ़ाने के लिए एक कप गर्म पानी में सुखे गुलमेहंदी के पाउडर को डालकर रोज़ाना उसका सेवन करें। इसके अलावा अगर आपके पास ताजी गुलमेहंदी की पत्तियां है तो आप वह पत्ते सीधे पानी में उबालकर पकालें। इसके बाद उसमें थोड़ा सा शहद मिलाकर पीने से आपको अवश्य लाभ मिलेगा।

गुलमेंहदी की खुशबू भी यादाशत बढ़ाने में में आपकी मदद करती है। गुलमेंदी के तेल को की खुशबु रोजाना सुंगने से काफी लाभ मिलेगा। इसके अलावा आप रुम फ्रैशनर में भी गुलमेंहदी के तेल को मिला सकते है।

गाय का देसी घी(Ghee)करे इस्तेमाल

गाय का देसी घी भी हमारी यादाशत बढ़ाने में (increase memory power) काफी लाभदायक सिद्ध होता है। गाय के घी को आप कई तरह से इस्तेमाल कर सकते है। भोजन में रिफाइंड या डालडा के बजाय गाय के देसी घी का प्रयोग ज्यादा करें। रात को सोते समय देसी घी को थोड़ा सा गर्म करके अपनी दोनो नाक में एक-एक बूंद डालने से हमारी याददाश्त काफी तेजी से बढ़ती है। इसके अलावा गाय के घी से सिर में मालिश करने से भी आपको काफी लाभ मिलेगा। एक हफ्ते में कम से कम एक बार तो गाय के घी से मालिश अवश्य करनी चाहिए। गाय के देसी घी को आप दूध में डालकर भी इस्तेमाल कर सकते है।  

आंवला(Indian Gooseberry) का सेवन करें

आंवले में विटामिन सी काफी अधिक मात्रा में पाया जाता है। इसके अलावा यह नसों को मजबूत कर हमारी यादाशत बढ़ाने में काफी मदद करता है। आंवले को आप कई रुप में इस्तेमाल कर सकते है। आप रोजाना दो चम्मच आंवले के पाउडर का पानी में डालकर सेवन करें। इसके अलावा आंवले का जूस भी आप ले सकते है।

इसके अलावा आंवला पाउडर के साथ सफेद तिल का पाउडर मिलाने से इसकी ताकत कई गुना बढ़ जाती है। एक चम्मच आंवला पाउडर में एक चम्मच सफेद तिल का पाउडर मिलालें। दोनों पाउडर अच्छे से मिक्स करने के बाद इसमें थोड़ा सा शहद डाल लें। रोजाना इसका सेवन करने से कुछ ही दिनों आपकी स्मरण शक्ति काफी तेज हो जाएगी।

यह छोटे और आसान नुस्खे भी अपनाएं

  • 4-5 कुटी हुई काली मिर्च देसी घी में मिलाकर रोज़ाना सेवन करें।
  • 20 ग्राम अखरोट में 10 ग्राम किशमिश मिलाकर खाने से भी लाभ होगा।
  • सुबह उठकर 4-5 काजू खाकर एक चम्मच शहद खाएं।
  • एक चम्मच पानी में ब्राह्मी पाउडर मिलाकर पीने से स्मरणशक्ति में इजाफा होता है।
  • भोजन में अलसी के तेल का सेवन करें।
  • रोजाना कुछ देर मुलेटी को मुंह में रखकर चबाएं।
  • याददाश्त बढ़ाने के लिए गुलकंद का दिन में दो बार सेवन अवश्य करें।
  • दालचीनी को पानी में उबाल लें। इसे ठंडा कर सुबह-सुबह इसका सेवन करें।
  • कलोंजी को पीस कर शहद के साथ इसका उपयोग करने से भी काफी फायदा होगा।

 

तो दोस्तों अब आप जान गएं है कि घरेलु उपायों को अपनाकर कैसे हम अपनी याद करने की ताक़त बढ़ा सकते है। आज से ही आप अपनी सुविधा के अनुसार इन नुस्खों को अपनाएं और बार-बार भूल जाने की बीमारी से हमेशा के लिए छुटकारा पाएं।

Leave a Comment