रात में जल्दी सोने के घरेलू उपाय और फायदे हिंदी में

आजकल की भागदौड़ भरी दुनिया में इंसान काम करके थक जाता है उसके बावजूद कुछ लोगों को लेटते ही नींद आ जाती है लेकिन कुछ लोगों को रोज रात को जल्दी सोने में परेशानी होने लगती है क्योंकि उन्हें जल्दी नींद नहीं आती है हालांकि नेशनल फाउंडेशन का कहना है कि रोजाना रात को 9 घंटे की नींद लेना बेहद जरूरी है लेकिन ज्यादातर लोग इससे बहुत कम ही सो पाते हैं।

सबसे अच्छी बात यह है कि ऐसा कोई उपाय है जिसकी मदद से अपने शरीर को मस्तिक को जल्दी सोने के लिए आप तैयार कर सकते हैं इस तरह से आपका स्वास्थ्य भी अच्छा रहने लगेगा और आप सुबह भी जल्दी उठ पाएंगे और आपकी दिनचर्या भी अच्छी होने लगेगी।

रात को जल्दी सोने के उपाय

1. आप अपना सोने का समय तय कर ले

अगर आप व्यस्त जीवन है तो आप रोजाना 7:30 से 8:30 घंटे की में लेना बहुत जरूरी होती है बच्चे और 5 साल और उसके ऊपर और किशोरों को 8:30 से 11 घंटे की नींद जरूरी होती है या नहीं इस उम्र में व्यस्त से ज्यादा नींद लेने की आवश्यकता होती है। how to go to bed early in Hindi

अपनी उम्र और जीवन शैली के अनुरूप ही रात को जल्दी सोने की समय सीमा तय कर ले जिससे आप अपनी नींद को पूरा कर सकते हैं। how to go to bed early in Hindi

अगर आप पर्याप्त नींद नहीं लेते हैं तो आपके मस्तिक पर असर पड़ता है इसके कारण सुबह अपने रोजाना कार्य आप ढंग से नहीं कर पाते हैं तो रात में आप को जल्दी सोना खुद को हमेशा प्रेरित करना बहुत जरूरी होता है।

2. दिन में क्या करें जिससे रात को नींद अच्छी आए ?

सोने से पहले रात को आपके बिन का सेवन बिलकुल ही ना करें – अगर आप रात को सोने से पहले चाय या कॉफी पी रहे हैं तो इससे बिल्कुल भी दूर रहें का प्रभाव आपको घंटों तक बना रहता है जिसकी वजह से आपको रात को नींद नहीं आती है जबकि जब आप शराब पीते हैं तो इससे आपको नहीं जाती है लेकिन यह नींद अच्छी और गहरी नहीं होती है।

रात को खाना ज्यादा ना खाए – आपका रात का खाना सोने से 3 या 4 घंटे पहले खाना बहुत जरूरी है अगर आप सोने से पहले थोड़ी देर पहले ही खाना खाते हैं तो यह आपके सोने के लिए दिक्कत बन सकता है और आप पूरे रात भर जगह ही रहेंगे तो इसीलिए कोशिश करें कि आप सोने से पहले 3 या 4 घंटे पहले ही खाना खा ले।

रात को सोने से पहले व्यायाम ना करें – अगर आप रोजाना व्यायाम करते हैं लेकिन आप रात को सोने से पहले वयं ना करें नहीं तो आपको रात को सोने में दिक्कत हो सकती है तो इसीलिए आपको हम थोड़ी देर पहले ही करें सोने से पहले बल्कि आपको नींद अच्छी आएगी।

झपकी लेना कंट्रोल करें – आप अपनी थकान को उतारने के लिए जबकि लेना चाहते हैं तो दिन में आप लंबी जबकि ना लें आप आधे घंटे से ज्यादा ना सोए अगर आप रात को सोने से पहले भी जबकि ले रहे हैं तो इसका असर हुआ कि आपको रात को नींद नहीं आएगी। how to go to bed early in Hindi

आप दिन में हल्की रोशनी में ही रहे – आपको रोशनी भी आपकी नींद को प्रभावित कर सकती है सुबह और दिन के दौरान जितना हो सके आप प्राकृतिक रोशनी ले रात में रोशनी को थोड़ा कम रखें इससे आपको रात को नींद अच्छी आएगी और जल्दी सोने में भी मदद मिलेगी।

3. रात को सोने के लिए सही बात और बनाना जरूरी है।

सोने और उठने का समय जरूर निश्चित करें – रात को सोने से पहले कुछ चीजें जरूरी होते हैं जो आपको नींद आसानी से आती है जैसे कि किताबें पढ़ना ना हां ना मोड़ को ठीक करने वाले गाने सुनना।

आरामदायक बिस्तर – आपका बिस्तर भी आपको अच्छी तरह से नींद भी ला सकता है आपका गद्दा आरामदायक होना चाहिए जिसे रात में सोने में तकलीफ ना हो और आपको नींद अच्छी आए।

थकान महसूस होने पर जरूर सो जाएं – अगर आप थका हुआ महसूस कर रहे हैं तो इसका मतलब है कि आपको नींद आ रही है आप जबरदस्ती जाकर ना रहे अगर आप थके हुए हैं तो सो जाएं अगर आप थके हुए नहीं है तो जबरदस्ती सोने की कोशिश भी ना करें। how to go to bed early in Hindi

रात में जल्दी सोने के लिए क्या खाएं

रात में अगर आपको जल्दी सोना है तो इसके लिए कुछ घरेलू उपाय है जिसकी मदद से आपको रात को जल्दी सो सकते हैं यह भी तरह खाद्य पदार्थ में आपको रात में जल्दी सोने के लिए मदद करेंगे और आपको नींद भी अच्छी आएगी।

  • दूध
  • केला
  • बादाम
  • उबला
  • अंडा
  • सलाद के पत्ते
  • हर्बल चाय

रात को जल्दी सोने के फायदे नीचे दिए हुए हैं।

रात को जल्दी सोने से कैंसर का बचाव होता – क्या आपको पता है कि आपको रात को जल्दी सोने से आप के कैंसर में हो जाओ और कल आप होता है उसमें ब्रेस्ट कैंसर कोलन कैंसर का जोखिम भरा होता है अगर आपको रात को जल्दी सोएंगे तो इससे बचने में आपको थोड़ी बहुत मदद मिलती है।

रात को जल्दी सोने से तनाव कम होने लगता है – नींद की कमी है तो आप दिनभर चिड़चिड़ा करने लगेंगे जब आपकी नींद पूरी नहीं होती तो आपका तनाव बढ़ने लगता है इससे आपका ब्लड प्रेशर भी हाई होने लगता है और तनाव को पढ़ने में हार्मोन का उत्पादन भी अधिक होता है हाई ब्लड प्रेशर से आर्ट अटैक और स्ट्रोक का खतरा में पड़ता है इसीलिए रात को नींद बहुत जरूरी है।

रात को जल्दी सोने से ताजा महसूस करेंगे – अगर आप रात को जल्दी से आएंगे तो आप सुबह तरोताजा महसूस करेंगे और आपका जो भी काम है वह आप सही तरीके से आप पूरा कर पाएंगे और आपका एड्रेस भी कम होने लगेगा इसीलिए आप रात को जल्दी से आए यही है जल्दी सोने के घरेलू उपाय।

Leave a Comment