Canva क्या है? और Canva का यूज़ कैसे करें?

दोस्तों हम सभी को अपने पर्सनल काम के लिए कभी न कभी कुछ न कुछ फोटो, वीडियो, प्रेजेंटेशन, फेसबुक पोस्ट, इन्स्ताग्राम पोस्ट डिज़ाइन करने की जरूरत पड़ जाती है।

वैसे तो इन सब को डिज़ाइन करने के लिए Photoshop, CorelDRAW, Illustrator, जैसे बहुत से सॉफ्टवेयर मौजूद है लेकिन इन सब को चलाने के लिए पहले सीखना पड़ता है।

अगर कुछ ऐसा तरीका हो जिससे हम बड़ी आसानी से ये सब चीजें डिज़ाइन कर सके तो कितना अच्छा हो। Canva इसी लिए है और ये Non Graphic Designer के लिए काफी अच्छा टूल है।

Canva क्या है? और Canva का यूज़ कैसे करें?

Canva एक App और Website है जहाँ पर आप कई तरह के डिज़ाइन पोस्टर, बैनर, लोगो, Youtube, Thmubnail, Presentation, Creative Video, Facebook Post, Instagram Post, Infographic, Card, Flyer जैसी बहुत ही चीजों को डिज़ाइन कर सकते हो।

Canva Graphic Design टूल उनके लिए बहुत ही काम का है जो जिनको ग्राफ़िक डिज़ाइन नही आती वो इसकी मदद से Online और Offline आप बिना किसी सॉफ्टवेयर के ऑनलाइन बड़ी आसानी से अपनी मनपसंद चीज के लिए डिज़ाइन बना सकते हो।

Canva की Website और App दोनों हैं किसी भी प्रकार की डिज़ाइन के लिए दोनों एक ही तरह से काम करते हैं। आप दोनों का यूज़ डिज़ाइन बनाने के लिए कर सकते हो।

 

Canva पर अकाउंट कैसे बनाये? (On Website)

  1. आप गूगल पर Canva सर्च करके या इस लिंक www.Canva.Com पर क्लिक करके Canva वेबसाइट पर जाना है। अकाउंट बनाने के लिए Sign Up पर क्लिक करें
  2. आप गूगल या फेसबुक अकाउंट से लॉग इन होकर अकाउंट बना सकते हैं या फिर Sign Up With Email पर क्लिक करके भी अकाउंट बना सकते हैं।

Quick Account बनाने के लिए आपको Sign Up With Google पर क्लिक करना है और और अपने Google Account से लॉग इन हो लेना है और Personal पर क्लिक करना है।

इस तरह से आपका Canva पर अकाउंट बन जायेगा और अगली बार आप Google Account से Canva पर लॉग इन हो सकते हैं।

 

Canva App डाउनलोड कैसे करें? और अकाउंट कैसे बनाये?

आप गूगल प्ले स्टोर या App स्टोर पर जाकर Canva App सर्च करके Canva App डाउनलोड कर सकते हो। आप नीचे दिए गये लिक पर भी क्लिक करके Canva डाउनलोड कर सकते हो।

Canva App में अकाउंट बनाने का तरीका Canva वेबसाइट में अकाउंट बनाने की तरह ही है। इसमें भी आप Google Account या Facebook Account से बना सकते हो।

क्विक अकाउंट बनाने के लिए Continue With Google या Continue With Facebook पर क्लिक करके इन्ही अकाउंट से Sign Up कर लेना है। इस तरह से आपका अकाउंट बन जायेगा और आप Canva App को Use करना शुरू कर सकते हो

Canva Feature

Canva में डिज़ाइन बनाने के लिए काफी सारे फीचर दिए गये हैं आप इनका यूज़ करके बहुत ही आसानी से डिज़ाइन बना सकते हो। इनको कैसे यूज़ करना है।

  1. Template – Canva पर 50,000 से ज्यादा Ready Template है इसका इस्तेमाल करके आप बहुत अच्छे अच्छे डिज़ाइन बना सकते हो
  2. Uploads – यह विकल्प क”Create A Design पर क्लिक करके पर आता है। इस पर क्लिक करके आप डिज़ाइन में Photos, Video या Audio Upload कर सकते हो
  3. Photos – Canva पर 7 लाख से भी ज्यादा Free Stock Images हैं और Design बनाते समय आप इन फोटो का फ्री में यूज़ कर सकते हो
  4. Element – Canva पर कई तरह Elements जैसे Featured, Lines, Shapes, Frames, Stickers, Charts, Grids इत्यादि मौजूद हैं ये Elements डिज़ाइन को अच्छा बनाने के लिए जरूरी होते हैं
  5. Text – डिज़ाइन में Creative Font डालने के लिए आप इस पर क्लिक कर सकते हो। इसमें पहले से बने Creative Design के फ़ॉन्ट होते हैं।
  6. Music – Canva पर Royalty Free Music मौजूद हैं। प्रेजेंटेशन या वीडियो बनाने के लिए इनका यूज़ कर सकते हो। इसके लिए बस आपको Musicपर क्लिक करना होता है
  7. Videos – इस पर क्लिक करने पर कई Category के वीडियो आपको दिखाई देंगे जिसका Use आप अपनी Video को बेहतर बनाने के लिए कर सकते हो।
  8. Background – डिज़ाइन बनाते समय High Quality और फ्री Background के लिए इसका यूज़ कर सकते हो। इसके लिए बस आपको Background पर क्लिक करना होता है

 

Canva पर Design कैसे बनाये? (वेबसाइट के लिए)

Canva पर किसी भी प्रकार की डिज़ाइन बनाने के लिए सबसे पहले आपको Canva पर लॉग इन हो लेना है। इसके बाद Create A Design पर क्लिक करना है।

इसके अलावा आप Template पर क्लिक करके भी डिज़ाइन बनाना शुरू कर सकते हो। इसमें लगभग सभी तरह के टेम्पलेट मौजूद हैं आपको जो भी सही लगे उस पर क्लिक कर सकते हो।

  1. Create A Design पर क्लिक करके के बाद आपको जो भी डिज़ाइन बनाना है उस पर क्लिक करना है या फिर Custom Dimensions देकर भी डिज़ाइन बनाना शुरू कर सकते हो
  2. जैसे की मान लीजिये आपको Youtube Thumbnail डिज़ाइन करना हो तो Youtube Thumbnail पर क्लिक करना है इसके बाद आपके सामने Canva के सारे फीचर आ जायेंगे
  3. डिज़ाइन बनाने के लिए आप Template, Photos, Elements, Text और Music का यूज़ कर सकते हो। इन सबको अपनी डिज़ाइन में डालने के लिए आपको बस Double Click करना है या फिर Drag And Drag भी कर सकते हो।
  4. डिज़ाइन में किसी भी चीज को चीज को हटाने के लिए डिलीट बटन, Copy करने के लिए CTRL + C बटन, पेस्ट करने के लिए CTRL + V बटन का यूज़ कर सकते हो।
  5. किसी भी Element को किसी के भी उपर नीचे करने करने के लिए Right बटन क्लिक करके Send To Back और Send To Forward पर क्लिक कर सकते हो इसके अलावा Positon पर क्लिक करके भी कर सकते हो।
  6. डिज़ाइन बनाने के लिए इसमें Effects, Filter, Adjust, Crop, Flip Transparency, Link, Lock, Animation और Duplicate जैसे Option दिए गये हैं।
  7. जब आपकी डिज़ाइन बन कर कम्पलीट हो जाती है तो इसको डाउनलोड करने के लिए Download बटन पर क्लिक करके Type सेलेक्ट करना है और आपकी डिज़ाइन डाउनलोड हो जाएगी।

Canva पर Design कैसे बनाये? (App पर ) | Canva App Kaise Use Kare?

  1. जब आप Canva App पर अकाउंट बना लेते हो तो डिज़ाइन बनाने के लिए आपको प्लस वाले बटन पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपको जहाँ के लिए भी डिज़ाइन बनाना है उस पर क्लिक करना है।
  2. मान ली जिये आप Instagram के लिए डिज़ाइन बनाना चाहते है तो इन्स्ताग्राम पर क्लिक करना है इसके बाद आपके सामने कई सारे Template अ जायेंगे
  3. आप जिस भी Template पर डिज़ाइन बनाना चाहते हो उस पर क्लिक करना है और उसमे अपना Text, Image जोड़कर अपना डिज़ाइन बना सकते हो।
  4. डिज़ाइन में Elements, Text, Stickers, Photos Add करने के लिए Plus वाले बटन पर क्लिक करना है जहाँ आपको ये सारे विकल्प मिल जायेंगे।
  5. जब आपका डिज़ाइन बनकर तैयार हो जाये तो इसको उपर Download बटन पर क्लिक करके डाउनलोड कर लेना है जो आपकी गैलरी में सेव हो जायेगा।

Canva Free Vs Canva Pro

फ्री Canva में डिज़ाइन बनाने के लिए सीमित विकल्प मिलते हैं जिससे आप Canva पर अच्छे Elements के साथ डिज़ाइन नही बना सकते हैं।आइये Free और Paid Canva के फीचर के बारे में

Canva Free

  1. इसमें 250,000 से भी ज्यादा टेम्पलेट फ्री में मिल जाते हैं
  2. काफी सारे अलग अलग डिज़ाइन मिल जाते हैं
  3. हजारों की संख्या में फोटो और ग्राफिक मिल जाते हैं
  4. 5 GB तक Free Cloud Storage मिल जाता है।

Canva Pro

  1. इसमें 60 मिलियन तक Images, Fonts और Template इस्तेमाल कर सकते हो
  2. सोशल मीडिया के डिजाईन को सिर्फ एक टप पर Resize कर सकते हो
  3. Transparent Background Download कर सकते हो
  4. Canva Pro प्लान लेने के बाद किसी भी डिवाइस में यूज़ कर सकते हो
  5. इसमें आपको 100 GB तक का स्टोरेज मिल जाता है।

Canva Pro Price (Canva Paid Plan Price)

Canva को पूरी तरह यूज़ करने के लिए इसका Paid प्लान लेना पड़ता है। Canva का One Month की कीमत 599 रूपए है और 5,700 रूपए साल भर की कीमत है।

Canva FAQ – Canva के बारे में पूछे जाने वाले सवाल

1. Canva कौन से देश का है?

Canva, Australia (Sydney) देश का है।

2. Canva कब लांच हुआ था ?

Canva 1 जंवाई 2020 को लांच हुआ था।

3. Canva का मालिक कौन है?

Canva का मालिक Melanie Perkins (CEO और Co-Founder) है।

4. क्या Canva, Chinese कंपनी है?

नहीं, Canva एक Australian Comapnyहै।

5. Canva की Images और Videos कॉपीराइट फ्री हैं?

हां, Canva की Images और वीडियोस Copyright Free हैं। Canva अपनी Paid Images को लाइसेंस Free Images में देता है।

निष्कर्ष – हमने अपनी  वेबसाइट पर आपको Canva के बारे में  पूरी जानकारी देने की कोशिश की है उम्मीद करते है आपको हमारी पोस्ट पसंद आयी होगी

Leave a Comment