Paytm KYC कैसे करें -How to do KYC of Paytm in 2 Minutes

दोस्तों स्वागत है आप सभी का हमारे वेबसाइट पर, आज हम आपको बताएंगे कि Paytm KYC कैसे करें दोस्तों आजकल पेटीएम की अहमियत और बढ़ गई है क्योंकि कोरोनावायरस के चलते लोग घरों से बाहर जाना नहीं चाहते लेकिन हमें कई लोगों को पैसे भेजने भी होते हैं या फिर कई लोगों से पैसे लेने भी होते हैं ऐसे में यदि एक ऐसा माध्यम मिल जाए हमे जिसकी मदद से हम घर बैठे बैठे किसी भी व्यक्ति को पैसे भेज सकें या फिर किसी व्यक्ति से पैसे ले सके।
दोस्तों इसी के लिए हम Paytm का इस्तेमाल करते हैं लेकिन यदि आपने पेटीएम में Kyc नहीं कराया तो हो सकता है कि आप किसी को पैसे ना भेज सके या फिर किसी से पैसे ना ले सके या फिर आपने Kyc तो कराया है लेकिन full KYC नहीं कराया तब भी आप एक निश्चित मात्रा में ही पैसे का आदान प्रदान कर सकते हैं। इसीलिए आज मैं आपको इस आर्टिकल में बताऊंगा की Paytm Kyc Kaise Karen. (How to do KYC of Paytm)

Paytm KYC कैसे करें?

दोस्तों पहले Paytm me KYC karna आसान था क्योंकि हम जैसे ही Paytm app खोलते थे वैसे ही ऊपर की तरफ Paytm kyc करने का ऑप्शन आता था या फिर हम गूगल पर सर्च भी करते थे कि how to do Paytm KYC तब भी Paytm KYC करने का ऑप्शन आ जाता था लेकिन अब Paytm kyc करने के लिए थोड़ी ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है।

Step – 1

दोस्तों सबसे पहले आपको Paytm app को खोल लेना है, क्योंकि Paytm KYC करने के लिए केवल एक ही रास्ता है वह है Paytm app से इसके बाद आपको ऊपर की तरफ आपका profile का ऑप्शन दिख रहा होगा आपको उस पर क्लिक कर लेना है ठीक उसी तरह जैसे मैंने आपको फोटो में भी दिखाया है।

Step- 2

दोस्तों उसको खोलने के बाद नीचे की तरफ एक ऑप्शन दिख रहा होगा जिस पर लिखा होगा 24/7 heap and support आपको उस पर क्लिक कर लेना है, दोस्तों इसी ऑप्शन में Paytm KYC karne karne ka tarika milega

Step- 3

उस पर क्लिक करने के बाद आपके मोबाइल में एक और स्क्रीन खुलकर आ जाएगा जिसमें नीचे की तरफ paytm.kyc का ऑप्शन दिखेगा। आप नीचे फोटो में भी देख सकते हैं Paytm KYC का option दिख रहा होगा आपको बस उसी पर क्लिक कर लेना है।

Step- 4

दोस्तों Paytm KYC par click करने के बाद एक नया स्क्रीन खुलकर आ जाएगा जिसमें बहुत सारे सवाल दिए होंगे। उन्हीं में से एक सवाल दिया होगा i want to complete my KYC आपको उसी ऑप्शन पर क्लिक कर लेना है।

Step – 5

दोस्तों इसके बाद आपको यह बताना है कि आप पेटीएम केवाईसी किस तरह करना चाहते हैं, मतलब आप पेटीएम केवाईसी किस डॉक्यूमेंट के जरिए करना चाहते हैं। यदि आप आधार कार्ड से अपना पेटीएम केवाईसी पूरा करना चाहते हैं तो आप I want to complete my Paytm KYC with Aadhar वाले ऑप्शन पर क्लिक कर लीजिए।

Step- 6

इसके बाद आपको पेटीएम केवाईसी करने के बहुत सारे अलग-अलग उपाय बताए जाएंगे, और इसमें आपको यह भी समझाया जाएगा कि आप पेटीएम केवाईसी किन-किन तरीकों से कर सकते हैं और कौन से तरीके आपके लिए ज्यादा अच्छे रहेंगे। लेकिन आपको बस फोटो में दिखाए गए निशान पर क्लिक करना है।

Step:- 7

इसके बाद आपको upgrade your account now का ऑप्शन दिखाई देगा बस आपको उस पर क्लिक कर लेना है, इसके बाद आपको पेटीएम केवाईसी करने के लिए बस कुछ ही स्टेप्स और रह जाएंगे।

Step-8

पेटीएम केवाईसी ( Paytm Kyc) करने के लिए यह आखरी स्टेप है इसमें आपको बहुत सारे ऑप्शन दिखाई देंगे। दोस्तों पेटीएम केवाईसी कराने के लिए इनमें से कोई सा भी तरीका इस्तेमाल कर सकते हैं, जो आपको अच्छा लगे।
पहले ऑप्शंस में Video kyc दिख रहा होगा , इस पर क्लिक करने के बाद पेटीएम वाले आपको video call करेंगे और उसी के माध्यम से आपका Paytm KYC पूरा कर देंगे।
इसके अलावा दूसरा तरीका है कि आप Paytm Kyc Store जाकर खुद ही अपना पेटीएम केवाईसी करा सकते हैं।
तीसरा तरीका है Kyc At Your doorstep इसके माध्यम से पेटीएम वाले आपके घर पर आएंगे और आप के डाक्यूमेंट्स लेकर वह paytm.kyc करते हैं।

Conclusion:- Paytm KYC कैसे करें|

दोस्तों उम्मीद करता हूं कि यह आर्टिकल आपको पसंद आया होगा, और आप भी पेटीएम केवाईसी करना सीख गए होंगे। दोस्तों full Paytm KYC karne ke bahut fayde हैं इसके माध्यम से आप कितना भी पैसा किसी को भी भेज सकते हैं, या फिर आप किसी से भी पैसा अपने बैंक में डलवा सकते हैं। Full Paytm kyc karane ke baad आप डायरेक्ट bank to bank transfer भी कर सकते हैं।

Leave a Comment